Wednesday 6 April 2016

व्हाट्सएप का बड़ा तोहफा... व्हाट्सएप ने यूजर को अब तक का सबसे बड़ा तोहफा दिया है... जानेंगे तो आपको बहुत तसल्ली होगी..

नई दिल्ली: दुनिया की पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स को बड़ा तोहफा दिया है. अब व्हाट्सएप पर आपके मैसेज को कोई हैकर हैक नहीं कर पाएगा, न ही कोई संस्था इसे पढ़ पाएगी यहां तक कि अब सरकार भी आपके मैसेज को पढ़ नहीं सकती.
 अब सिर्फ मैसेज भेजनेवाला और जिसे भेजा गया है वही पढ़ पाएगा.अब तक व्हाट्सएप  के मैसेज सुरक्षा एजेंसियों से लेकर हैकर तक कोई भी इंटरसेप्ट कर सकता था, लेकिन अब मैसेज ऐसे कोड में जाएगा कि कोई नहीं पढ़ पाएगा.अब तक ऐसे मामले आते रहे हैं जिनमें व्हाट्सएप पर मैसेज को हैकर्स ने हैक कर कई खुफिया जानकारियां चुराई हैं. कई बार सरकार और सुरक्षा एजेंसियां भी सुरक्षा मामलों के चलते जरूरत पड़ने पर व्हाट्सएप को ट्रेस करती रही हैं लेकिन व्हाट्सएप के नए कदम से ऐसा नहीं हो पाएगI.
दरअसल व्हाट्सएप ने यूजर्स की निजता को ध्यान में रखकर व्हाट्सऐप के मेसेज की सुरक्षा बढ़ा दी है. व्हाट्सएप के सबसे ताजा वर्जन से कॉल, मैसेज, फोटो, वीडियो, फाइल, आवाज सबकुछ खास कोड के जरिए यूजर के पास जाएगा. उस खास कोड के जरिएवो मैसेज सुरक्षित रहेगा. इस तरह से वो मैसेज भेजने वाले औरजिसे भेजा गया है तक ही रहेगा.आपको बता दें कि व्हाट्सऐप बेहद लोकप्रिय मैंसेंजर है, दुनिया भर में व्हाट्सएप के 100 करोड़ यूजर्स हैं. हाल ही में अमेरिका में ऐपल कंपनी ने निजता को प्राथमिकता देते हुए एक कथित आतंकी के आईफोन के डाटा को अमेरिकी सरकार को देने से मना कर दिया था.

No comments:

Post a Comment